TATA Punch:-
भारत की सड़कों पर धूम मचाने वाली टाटा पंच आज हर कार लवर की पसंद बन चुकी है। इसका Mini SUV लुक, किफायती कीमत और दमदार परफॉर्मेंस इसे खास बनाते हैं। लेकिन जब बात आती है टाटा पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन Tata Punch EV और फ्यूल वर्जन Petrol/CNG को चुनने की, तो कई लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। आखिर कौन सी गाड़ी है आपके लिए परफेक्ट इस आर्टिकल में हम दोनों वर्जन्स की तुलना करेंगे, ताकि आप आसानी से फैसला ले सकें।
Engine & Performance:-
TATA Punch EV:
दो बैटरी ऑप्शन्स: 25 kWh 315 किमी रेंज और 35 kWh 421 किमी रेंज, क्लेम्ड।
पावर: 120 bhp और 190 Nm टॉर्क लॉन्ग-रेंज मॉडल। 0-100 किमी/घंटा सिर्फ 9.5 सेकंड में।
स्मूथ और साइलेंट ड्राइविंग, जो इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खासियत है।
चार्जिंग: 7.2 kW फास्ट होम चार्जर या 50 kW DC फास्ट चार्जर 10-80% चार्ज 1 घंटे से कम में।
TATA Punch Petrol/CNG :
इंजन: 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल 87 bhp, 115 Nm और सीएनजी 72 bhp, 103 Nm।
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल या AMT।
माइलेज: पेट्रोल मैनुअल में 20.09 kmpl, सीएनजी में 26.99 km/kg।
रफ-टफ रास्तों पर अच्छा परफॉर्म करती है, लेकिन इंजन थोड़ा नॉइजी हो सकता है।
अगर आप फास्ट पिकअप और साइलेंट राइड चाहते हैं, तो Punch EV टॉप पर है। लेकिन अगर आप लंबी दूरी के लिए किफायती माइलेज चाहते हैं, खासकर सीएनजी के साथ, तो फ्यूल वर्जन बेस्ट है।
Design & Look:-
टाटा पंच का डिजाइन दोनों वर्जन्स में लगभग एक जैसा है, लेकिन कुछ छोटे-मोटे बदलाव इसे अलग बनाते हैं।
टाटा पंच ईवी: इसमें आपको फ्रंट में नई ग्रिल, प्रीमियम LED हेडलैंप्स और EV बैज मिलता है। इसका लुक थोड़ा ज्यादा मॉडर्न और फ्यूचरिस्टिक है। ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन्स इसे और आकर्षक बनाते हैं।
टाटा पंच पेट्रोल/सीएनजी: इसका लुक रफ-टफ SUV जैसा है, जो टाटा हैरियर से इंस्पायर्ड है। स्प्लिट हेडलैंप्स, 16-इंच अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स इसे बोल्ड बनाते हैं।
अगर आप मॉडर्न स्टाइल चाहते हैं, तो Punch EV थोड़ा आगे है। लेकिन अगर क्लासिक SUV लुक चाहिए, तो फ्यूल वर्जन भी पीछे नहीं।
Technology:-
टाटा पंच ईवी:
ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन्स इन्फोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर।
वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग।
सेफ्टी: 6 एयरबैग्स, ESC, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग।
कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और रीजनरेटिव ब्रेकिंग।
टाटा पंच पेट्रोल/सीएनजी:
7-इंच टचस्क्रीन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर।
ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स।
सेफ्टी: 2 एयरबैग्स, ABS, EBD, रियर पार्किंग सेंसर।
टॉप वेरिएंट में सनरूफ और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स।
Punch EV फीचर्स और सेफ्टी में बाजी मार लेता है, खासकर प्रीमियम टेक्नोलॉजी के साथ। लेकिन फ्यूल वर्जन भी बेसिक और मिड वेरिएंट्स में अच्छा वैल्यू देता है।
Price:-
टाटा पंच ईवी: 10 लाख से 15 लाख एक्स-शोरूम।
टाटा पंच पेट्रोल: 6.5 लाख से 10.5 लाख एक्स-शोरूम।
टाटा पंच सीएनजी: 7.20 लाख से 10 लाख एक्स-शोरूम।
फ्यूल वर्जन, खासकर सीएनजी, बजट में फिट बैठता है। लेकिन अगर आप लंबे समय में इलेक्ट्रिक की बचत और प्रीमियम फीचर्स चाहते हैं, तो EV भी वैल्यू देता है।
Running & Maintenance Cast:-
टाटा पंच ईवी:
रनिंग कॉस्ट बहुत कम लगभग 1-2 रुपये प्रति किमी, होम चार्जिंग पर।
मेंटेनेंस भी सस्ता, क्योंकि पार्ट्स कम और कोई फ्यूल खर्च नहीं।
लेकिन बैटरी रिप्लेसमेंट का खर्च लंबे समय में सोचना पड़ सकता है।
टाटा पंच पेट्रोल/सीएनजी:
पेट्रोल: 6-7 रुपये प्रति किमी 20 kmpl और ₹100/लीटर पर।
सीएनजी: 3-4 रुपये प्रति किमी 26 km/kg और ₹75/kg पर।
मेंटेनेंस EV से थोड़ा ज्यादा, खासकर इंजन और सर्विसिंग की वजह से।
Punch EV रनिंग कॉस्ट में साफ जीतता है, लेकिन सीएनजी भी किफायती ऑप्शन है।
Which Is the best:-
अगर आप मॉडर्न टेक्नोलॉजी और प्रीमियम फीचर्स चाहते हैं,शहर में ज्यादातर ड्राइव करते हैं और चार्जिंग की सुविधा है। पर्यावरण के लिए कुछ करना चाहते हैं और रनिंग कॉस्ट बचाना है तो टाटा Punch EV चुनें ।
अगरआपका बजट कम है और किफायती गाड़ी चाहिए,लंबी दूरी की ड्राइविंग ज्यादा करते हैं और चार्जिंग स्टेशन की टेंशन नहीं लेना चाहते,सीएनजी के साथ माइलेज और कम रनिंग कॉस्ट का कॉम्बो चाहिए तो TATA Punch पेट्रोल/सीएनजी चुनें।
टाटा पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन और फ्यूल वर्जन, दोनों ही अपने-अपने तरीके से शानदार हैं। टाटा पंच ईवी उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो फ्यूचर की टेक्नोलॉजी और स्मूथ ड्राइविंग का मजा लेना चाहते हैं। वहीं, टाटा पंच पेट्रोल/सीएनजी बजट-फ्रेंडली और वर्सटाइल ऑप्शन है, जो हर तरह की ड्राइविंग के लिए फिट बैठता है।
नोट: कीमतें और फीचर्स बदल सकते हैं, इसलिए डीलरशिप पर लेटेस्ट जानकारी जरूर चेक करें।